यूपी और बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार, कई राज्यों में बाढ़ से तबाही, जानें आज का मौसम

राष्ट्रीय समाचार

महाराष्ट्र, गुजरात और असम में भारी बारिश के बाद अब यूपी, बिहार और झारखंड में मानसून की बारिश रफ्तार पकड़ने वाली है। इन राज्यों में होने वाली बारिश किसानों को राहत देने वाली होगी। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश की फुहारों ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है। कई इलाकों में हल्की तो कई जगह मध्यम वर्षा ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। इसके अलावा बंगाल और ओडिशा में भी मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई जिलों में बारिश की संभावना है। इनमें गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, आगरा, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज, संतकबीरनगर, गोरखपुर, झांसी और बलिया शामिल हैं।

बिहार में पटना समेत उत्तर और दक्षिण बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी भाग में आकाशीय बिजली के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है। वहीं आज जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें बेगूसराय, पटना, मधुबनी, सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और दरभंगा शामिल हैं।

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में आज उदयपुर संभाग के सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और 25 जुलाई को जैसलमेर, बाड़मेर और नागौर जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

मध्यप्रदेश में आज शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर जिलों में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र, गुजरात, असम, उत्तराखंड, पंजाब और राजस्थान में भारी बारिश ने बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है। गुजरात में जहां 100 से अधिक लोगों की मौत हुई तो महाराष्ट्र में भी 110 से अधिक लोगों की मौत हुई। असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण 197 लोगों की जान जा चुकी है। फिलहाल 44 गांव पानी में डूबे हुए हैं और 210 हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है।


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.