महाराष्ट्र के बदलापुर में फैक्टरी में गैस रिसाव से मची अफरा-तफरी, कई लोगों की तबीयत बिगड़ी

राष्ट्रीय समाचार

महाराष्ट्र के बदलापुर में गुरुवार रात एक फैक्टरी में गैस रिसाव होने से अफरातफरी मच गई। गुरुवार रात 10.22 बजे गैस रिसाव की घटना हुई। इसके बाद आसपास रह रहे लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। फायर ब्रिगेड को तुरंत बुलाया गया और उसने 11.24 बजे गैस रिसाव पर काबू पाया। ठाणे नगर निगम ने कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं और कोई भी घायल नहीं हुआ है। 

ऐसा बताया गया कि कुछ लोगों को उल्टी तक हो गई और कुछ लोगों की जी मिचला। ये गैस रिसाव एमआईडीसी क्षेत्र में नोबल इंडिया मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में हुआ। यह कंपनी एक रिएक्टर में कच्चे तेल के लिए दो रसायनों सल्फ्यूरिक एसिड और बेंजीन हिहाइड्रेड को मिलाती है।

हालांकि आवश्यक तापमान को नियंत्रित करने की वजह से गलती से रिएक्टर से हवा का रिसाव हो गया। ऐसा बताया गया कि यह गैस जहरीली नहीं है लेकिन इसके रिसाव से सांस लेने में दिक्कत आ जाती है। इससे शरीर की त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचता है। 

बदलापुर के स्थानीय निवासी ने बताया कि मैं अपने सहकर्मियों के साथ पास की फैक्टरी में काम कर रहा था। अचानक हमें सांस लेने में तकलीफ होने लगी। बाद में हमें पता लगा कि पास की किसी फैक्टरी में गैस रिसाव हुआ है। हालांकि गैस रिसाव की वजह से लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया और लोग इधर-उधर भागने लगे।

लोगों को पुलिस और दमकल के अधिकारियों ने जानकारी दी कि ये गैस जहरीली नहीं है, तब जाकर वो लोग शांत हुए। मिली जानकारी के मुताबिक इस गैस रिसाव का असर तीन किलोमीटर तक रहा। इस दौरान कई लोगों की तबीयत बिगड़ी, हालांकि किसी हालत गंभीर नहीं हुई।


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.