2021 तक आ जाएगी कोविड-19 वैक्सीन तो भी 61 फीसदी भारतीय नहीं लगवाएंगे टीका: सर्वे

राष्ट्रीय समाचार

लगभग 61 फीसदी भारतीयों ने कहा कि वे कोविड-19 वैक्सीन को लेकर सावधान हैं और यहां तक कि अगर 2021 में यह उपलब्ध करा भी दी जाती है तो इसे लेने के लिए जल्दबाजी नहीं करेंगे। 22 अक्तूबर को जारी किए गए सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह पता चला है। 

पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन 2021 की शुरुआत तक भारत में उपलब्ध कराई जाएगी।
लोकल सर्कल्स नाम की संस्था द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में कई चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। लोकल सर्कल्स ने लोगों की राय मांगी कि यदि कोविड-19 वैक्सीन इसे उपलब्ध कराया गया तो वे कैसा महसूस करेंगे। उसने कोविड-19 खतरों के संबंध में लोगों के मौजूदा व्यवहार के बारे में जानने की कोशिश की। और भी कि वे कब तक इस महामारी को सहना करना जारी रखेंगे। इस सर्वेक्षण में भारत के 225 जिलों से 25,000 से ज्यादा लोगों की प्रतिक्रियाएं हासिल हुईं। 

कोविड-19 रोग की जटिलता के कराण एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों के सामने बहुत कठिन चुनौती है। लेकिन जब मार्च-अप्रैल 2021 में एक वैक्सीन उपलब्ध हो जाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि लोगों का इसमें एक निश्चित स्तर का विश्वास हो। लोकल सर्कल्स के सर्वेक्षण में पाया गया है कि अधिकांश नागरिक कोविड-19 टीकों के बारे में उलझन में हैं जो 2021 की शुरुआत में उपलब्ध हो सकता है।

लोगों से पूछा गया “यदि अगले वर्ष के शुरुआती हिस्से में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हो गई, तो क्या आप इसे लगवाना चाहेंगे ताकि आप कोविड-19 से पहले वाली जीवन शैली में वापस लौट सकें?” इस सवाल का जवाब देने वाले 8,312 लोगों में से 61 फीसदी ने कहा कि वे उलझन में हैं और भले ही यह उपलब्ध हो वे 2021 में इसे लेने के लिए जल्दबाजी नहीं करेंगे। 

सिर्फ 12 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे टीकाकरण करवाएंगे और कोरोना वायरस से पहले वाली अपनी जीवन शैली में वापस जाएंगे। 25 फीसदी ने कहा कि वे टीकाकरण करवाएंगे, लेकिन फिर भी पूर्व-कोविड जीवन शैली में वापस नहीं जाएंगे, और 10 फीसदी ने कहा कि वे 2021 में इसे लेंगे ही नहीं। 

बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी के दैनिक मामलों में गिरावट देखने को मिली है। शुक्रवार को सामने आए 54 हजार से अधिक मामलों के मुकाबले शनिवार को 53 हजार से अधिक दैनिक संक्रमण के मामले रिपोर्ट किए गए। वहीं, देश में कोविड-19 से उबरने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 70 लाख के पार पहुंच गई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 53,370 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। वहीं, इस दौरान 650 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 78,14,682 हो गई है। 


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.