हैदराबाद अगले छह दिन तेज बारिश की संभावना, भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राष्ट्रीय समाचार

हैदराबाद में अगले छह दिन बारिश पड़ सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है और कहा है कि तेलंगाना में तेज बिजली और बारिश की संभावना है। हाल ही में तेलंगाना में आई बाढ़ ने 50 लोगों की जान ले ली है, ऐसे में बारिश का अनुमान यहां के लोगों की और चिंता बढ़ा सकता है।

विभाग ने कहा कि रविवार को आंशिक तौर पर हैदराबाद में बादलों के साथ-साथ थोड़ी देर के लिए बारिश या गरज की संभावना है। वहीं सोमवार को भी शहर में आकाश में बादल छाए रहेंगे और मंगलवार को तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद फिर बुधवार को बादल आकाश में छाए रहेंगे और गुरुवार और शुक्रवार को बारिश का पूर्वानुमान है।

शनिवार की शाम को हैदराबाद के कई इलाकों में भारी बारिश हुई थी, जिससे ट्रैफिक जाम और जल भराव की समस्या पैदा हो गई। कुछ दिन पहले ही शहर में बारिश ने तबाही मचा दी थी और 11 लोगों के मारे जाने की खबर थी। हालांकि कुछ अपुष्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले हैदराबाद में 20 मौतें हुईं, इनके शव बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से रिकवर किए गए।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के विजिलेंस और आपदा प्रबंधन के निदेशक विश्वजीत कमपाती ने एक ट्वीट में कहा कि आपदा बचाव दल कर्मचारी लगातार जमीन से पानी निकालने का काम कर रहे हैं और बारिश के मद्देनजर बाढ़ और हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।

राज्य के नगर निगम अधिकारी केटी रामा राव ने अधिकारियों और प्रतिनिधियों को निर्देश दिए हैं कि वो बाढ़ प्रभावित इलाकों में जरूरतमदों को मुख्यमंत्री राहत किट बांटें। इसमें जरूरी सामान के साथ-साथ तीन कंबल भी होंगे। इसके अलावा मंत्री राहत कार्यों की भी निगरानी कर रहे हैं।

इसके अलावा अधिकारियों ने अतिरिक्त मानवबल, उपकरण और मशीन के इस्तेमाल के लिए भी कहा है। रामा राव ने चिकित्सा शिविरों के आयोजन के साथ-साथ बारिश प्रभावित क्षेत्रों में स्वच्छता पर जोन देने और कीटाणुनाशक दवाओं के इस्तेमाल करने पर जोर डाला है।

राज्य सरकार ने 15 अक्तूबर को बताया कि बारिश और बाढ़ से अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ और बारिश प्रभावित इलाकों में राहत बचाव कार्य जारी है।


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.