असम बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां जानें कैसे करें चेक

राष्ट्रीय समाचार

असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) ने अपनी कक्षा 12वीं का परिणाम 2023 घोषित कर दिया है। जिन छात्रों ने असम हायर सेकेंडरी (एचएस) बोर्ड की परीक्षा दी थी, वे अपना स्कोर आधिकारिक वेबसाइट ahsec.assam.gov.in, resultsassam.nic.in पर चेक कर सकेंगे। कैंडिडेट्स को रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए अपने रोल कोड और रोल नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। असम राज्य के शिक्षा मंत्री रानोज पेगू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एएचएसईसी एचएस परिणाम 2023 की घोषणा की है।

इस साल असम बोर्ड आर्ट्स स्ट्रीम में कुल पास प्रतिशत 70.12% है जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में 79.57% और साइंस स्ट्रीम में 84.96% है। नई शिक्षा नीति के हिस्से के रूप में, असम कक्षा 10 की परीक्षाएं अगले शैक्षणिक वर्ष से स्कूल स्तर पर शुरू की जाएंगी। राज्य के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के अनुसार, पास-फेल सिस्टम होगा, लेकिन छात्र बोर्ड परीक्षा नहीं देंगे। उन्होंने आगे कहा कि राज्य का उच्च माध्यमिक बोर्ड एएचएसईसी और माध्यमिक बोर्ड एसईबीए एक नया बोर्ड बनाने के लिए गठबंधन करेंगे।

कैसे करें चेक(How to download Assam HS Result 2023)
AHSEC की आधिकारिक वेबसाइट ahsec.assam.gov.in, resultsassam.nic.in पर जाएं।
होमपेज पर, ‘असम एचएस परिणाम 2023’ लिंक पर क्लिक करें।
अगला, रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करें और परिणाम देखें टैब पर हिट करें।
एचएस परिणाम 2023 असम को स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.