पीएम मोदी आज करेंगे ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की घोषणा

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रव्यापी वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के परिणामों की गुरुवार को घोषणा करेंगे। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के प्रवक्ता राजीव जैन ने मंगलवार को बताया कि इस सर्वेक्षण में 4,242 शहरों, 62 छावनी बोर्ड और गंगा नदी के किनारे स्थित 92 नगरों के 1.87 करोड़ नागरिकों ने भाग लिया। जैन ने बताया कि ‘स्वच्छ महोत्सव’ कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों और राज्यों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे।

कार्यक्रम का आयोजन कर रहे केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) के चुनिंदा स्वच्छाग्रहियों और सफाईकर्मियों से संवाद करेंगे।
मंत्रालय ने बताया कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणाम की भी घोषणा करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ का अभियान 28 दिनों में पूरा हुआ है। स्वच्छता एप पर 1.7 करोड़ नागरिकों ने अपना पंजीकरण कराया है। सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया, 5.5 लाख से ज्यादा सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण कार्यक्रम से जोड़े गए और अनौपचारिक रूप से कचरा बीनने के काम में लगे 84,000 से ज्यादा लोगों को मुख्यधारा में शामिल किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने अगले ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव मांगे हैं। हर महीने के आखिरी रविवार को होने वाली मन की बात कार्यक्रम के 68वें संस्करण का प्रसारण 30 अगस्त को होना है।

मोदी ने ट्वीट किया, लोगों से कहा इस बार किन मुद्दों पर बात होनी चाहिए आप हमें नमो और मायगोव एप पर बताएं। अपने सुझाव को रिकॉर्ड कर वहां भेज सकते हैं। इसके अलावा 1800117800 पर कॉल करके भी अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके लिए फोन लाइन 10 अगस्त से खुली हैं।


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.